Saturday, 30 July 2016

Latest Indian Commodity Market Updates ; जुलाई में 12% गिरें क्रूड के दाम, जानिए कितना सस्ता होगा पेट्रोल

जुलाई महीने में ब्रैंट क्रूड कीमतो में 12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। ग्लोबल मार्केट में क्रूड कीमतें 3 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। "बेहतर मॉनसून के अनुमान से इन स्टॉक्स में तेजी के संकेत, निवेश से उठाएं फायदा" यहां हम बता रहे हैं ऐसे शेयर जो रहेंगे आज खबरों में और जिनपर होगी बाजार की नजर। मार्केट की सटीक जानकारी के लिए क्लिक कीजिए अभी www.marketmagnify.com/freetrial.php और हमारे एक्सपर्ट की राय जानने के लिए दीजिए अभी मिस्ड कॉल इस नंबर पर :- 07879881122 :-

जुलाई महीने में ब्रैंट क्रूड कीमतो में 12 फीसदी की गिरावट दर्ज की गई है। ग्लोबल मार्केट में क्रूड कीमतें 3 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गई हैं। जिस कारण 15 दिनों के दौरान भारतीय क्रूड बास्केट में 5 फीसदी की गिरावट देखने को मिली है। ऐसे में 31 जुलाई को पेट्रोल-डीजल की कीमतें तय करते समय ऑयल मार्केटिंग कंपनियां आम आदमी को राहत दे सकती है। एक्सपर्ट्स के मुताबिक मौजूदा क्रूड कीमतों के अनुसार पेट्रोल की कीमतों में 2-3 रुपए तक की कटौती होनी चाहिए।

फिलहाल ग्लोबल मार्केट में ब्रैंट क्रूड 44.50 डॉलर प्रति बैरल के आसपास ट्रेड कर रहा है। जबकि 1 जुलाई को ब्रैंट क्रूड का भाव 50.35 डॉलर प्रति बैरल था। ग्लोबल मार्केट में क्रूड सस्ता होने से भारतीय क्रूड बास्केट का भाव भी जुलाई में करीब 5.55 डॉलर प्रति बैरल घटा है। 30 जून को भारत के क्रूड बास्केट का भाव 47.24 डॉलर प्रति बैरल था जबकि 26 जुलाई को क्रूड बास्केट का भाव 41.69 डॉलर प्रति बैरल था। 

15 जुलाई को घटाए थे पेट्रोल-डीजल के दाम :-

क्रूड में बढ़ती गिरावट से भारत जैसे इंपोर्टर देश को फायदा होगा। भारत अपनी जरूरत का 70 फीसदी क्रूड इंपोर्ट करता है। तेल कंपनियां हर 15 दिन में पेट्रोल-डीजल कीमतों की समीक्षा करती हैं ऐसे में गिरते क्रूड के कारण तेल कंपनियां इस बार पेट्रोल-डीजल कीमतों में थोड़ी राहत दे सकती है।

क्रूड में लगातार गिरावट के कारण तेल कंपनियों ने 15 जुलाई को पेट्रोल के दाम 2.15 रुपए प्रति लीटर और डीजल के दाम 42 पैसे घटाए थे। इससे पहले 1 जुलाई को भी पेट्रोल के दाम 89 पैसे और डीजल के दाम में 49 पैसे की कटौती की गई थी। अब भी क्रूड कीमतों में गिरावट का दौर लगातार जारी है ऐसे में 31 जुलाई को होने वाली समीक्षा बैठक में पेट्रोल-डीज़ल कीमतों में कटौती हो सकती है।

No comments:

Post a Comment