Friday, 16 September 2016

Today Indian Commodity Market Updates ; कच्चे तेल में गिरावट बढ़ी, क्या करें

कच्चे तेल में गिरावट बढ़ गई है। घरेलू बाजार में दाम 1 फीसदी गिर गया है। लीबिया और नाइजीरिया से सप्लाई बढ़ने के अनुमान से कीमतों पर दबाव बना हुआ है। आज अमेरिका में रिग काउंट के आंकड़े भी जारी होंगे इस पर भी बाजार की नजर है। सोना भी दबाव में है। पिछले महीने भारत में सोने का इंपोर्ट करीब 70 फीसदी गिर गया है। लगातार 7वें हफ्ते इंपोर्ट में गिरावट देखी गई है। 

 कमोडिटी मार्केट की सटीक जानकारी के लिए क्लिक कीजिए अभी www.marketmagnify.com/freetrial.php और हमारे एक्सपर्ट की राय जानने के लिए दीजिए अभी मिस्ड कॉल इस नंबर पर :- 0-787-988-1122.

वहीं गोल्ड ईटीएफ की होल्डिंग भी लगातार गिर रही है। चांदी में भी 0.5 फीसदी नीचे कारोबार हो रहा है। हालाकि बेस मेटल्स में भारी उठापटक हो रही है। कॉपर 3 हफ़्ते की ऊंचाई पर आ गया है। निकेल भी हल्का मजबूत है लेकिन इस हफ्ते में करीब 6 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई है। लेड और जिंक में भी दबाव है। लेकिन कल की गिरावट के बाद आज रुपये में रिकवरी है।

एग्री कमोडिटी पर नजर डालें तो मसाले एक्शन में हैं। जीरे में करीब 1 फीसदी की तेजी आई है लेकिन हल्दी में दबाव है। वहीं खाने के तेलों में आज तेजी का रुख है। दरअसल  सोयाबीन और सरसों में आज करीब 0.5 से 1 फीसदी की तेजी आई है इसी का असर खाने के तेलों पर पड़ा है। आपको ये भी बता दें कि गेहूं पर सरकार इंपोर्ट ड्यूटी नहीं घटाएगी। 

वहीं अच्छी बारिश और बुआई बढ़ने से सरकार को इस साल देश में रिकॉर्ड अनाज पैदा होने का अनुमान है। कृषि मंत्री राधामोहन सिंह ने कहा कि बारिश से कमोबेश सभी इलाकों में खरीफ की अच्छी बुआई हुई है और रबी की बुआई भी बढ़ने का अनुमान है। ऐसे में रिकॉर्ड पैदावार की संभावना बढ़ गई है। सरकार ने इस साल के लिए 27 करोड़ टन अनाज पैदावार का टार्गेट दिया है।

No comments:

Post a Comment